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Note: Reports are generated based on Pending, Processing and Disposed complaints only.
ये सेवा पूर्णतः निःशुल्क है। कार्यालय अवधि में शिकायतकर्त्ता अपना शिकायत दर्ज करा सकते है। न्यायालय में विचारधीन शिकायत पोर्टल पर दर्ज नही होगें। सूचना अधिकार अधिनियम संबंधित शिकायत पोर्टल पर दर्ज नही होगें। रोजगार/नियुक्ति माँग हेतु आवेदन पोर्टल पर दर्ज नही होगें। शिकायतकर्त्ता अपना शिकायत आवेदन एवं संबंधित दस्तावेज सहित पोर्टल पर दर्ज करायें।
ई-निदान के माध्यम से उक्त प्रकार के शिकायत दर्ज किया जा सकता है। सभी शिकायतों का निराकरण जल्द से सुनिश्चित हो तथा ट्रैकिंग प्रणाली के माध्यम से अद्यतन स्थिति जाना जा सकता है। ई-निदान के माध्यम से जिला के विभिन्न कार्यालयों एवं प्रखण्ड स्तर पर लंबित एवं निष्पादित शिकायतों का विश्लेशण किया जा सकता है। शिकायतकर्त्ता को हर जानकारी SMS (एस0एम0एस) के माध्यम से मिलती रहेगी। ई-निदान सुशासन (Good Governance) के तिन स्तम्भ जिम्मेदारी (Responsibility) जबावदेही (Accountablity) तथा परर्दिशता (Tranparency) के आधार पर स्थापित हैं।
जन शिकायत कोषांगश् सामाहरणालय दुमका में आम जनता के समस्याओ का निराकरण ससमय एवं पूरी परदर्शिता के साथ किया जाता है। आम जनता से प्राप्त शिकायतों को त्वरित रूप से संबंधित कार्यालय को पोर्टल के माध्यम से अग्रासरित किया जाता है, एवं उक्त शिकायतो को कार्रवाई प्रतिवेदन शिकायतकर्त्ता को उपलब्ध कराया जाता है। ई-निदान के माध्यम से दुमका जिला प्रशासन का आशय यह है कि शिकायत हेतु आमजनो को जिला के विभिन्न कार्यालयो में चक्कर लगाना न पड़े तथा एक ही जगह पर आवेदन दे, साथ ही शिकायतों की निष्पादन में निपुणता एवं परदर्शिता आयें।